Last Updated: Saturday, March 2, 2019

How to verify Income Tax Returns Using An ATM

ATM  का उपयोग करके आयकर रिटर्न कैसे सत्यापित करें 

ITR e verity using ATM

आयकर दाखिल करना एक बहुत ही कठिन काम है। बहुत सारे लोग यह नहीं समझते हैं कि सत्यापन के बिना कर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया अधूरी है। कर रिटर्न की पुष्टि करने के कई तरीके हैं, जैसे डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र का उपयोग करना, केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र (सीपीसी) - बेंगलुरु आदि को आईटीआर-वी की भौतिक प्रतिलिपि भेजना, ऐसे करदाताओं की सुविधा के लिए जिनके पास इंटरनेट नहीं है। बैंकिंग सुविधा, आयकर विभाग अब करदाताओं को एटीएम में अपने कर रिटर्न को सत्यापित करने की अनुमति दे रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड (Electronic Verification Code)

एक इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड या ईवीसी एक दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसे ई-सत्यापन द्वारा कर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। यह कोड IT विभाग द्वारा जनरेट किया गया है और केवल 72 घंटे या तीन दिनों के लिए वैध है। यदि तीन दिनों के भीतर उपयोग नहीं किया जाता है, तो ईवीसी निरर्थक हो जाता है और ई-सत्यापन की प्रक्रिया के लिए पुनर्जीवित होना पड़ता है।
इंटरनेट बैंकिंग, आधार ओटीपी सहित या आईटी विभाग की वेबसाइट पर जाकर पैन का उपयोग करने के लिए लॉग इन करने के कई तरीके हैं।

ATM के माध्यम से EVC बनाना
आयकर विभाग एटीएम का उपयोग करके कर रिटर्न के ई-सत्यापन की भी अनुमति देता है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको अपना कार्ड स्वाइप करना होगा, और फिर "आईटी फाइलिंग के लिए पिन" लेबल वाले विकल्प का चयन करना होगा। आपको अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल पर ईवीसी प्राप्त होगा। हालाँकि, इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, यह अनिवार्य है कि आपका बैंक खाता पैन सत्यापित हो। सभी बैंक यह सुविधा नहीं देते हैं। एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, एक्सिस बैंक, और कुछ अन्य बैंक एटीएम के माध्यम से आईटीआर के ई-सत्यापन की अनुमति देने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।
हालाँकि यह सुविधा कुछ बैंकों के खाताधारकों तक सीमित है, लेकिन IT विभाग का कहना है कि यह सुविधा सभी संस्थागत बैंक खाताधारकों को उपलब्ध होगी, चाहे उनका बैंक कोई भी हो।

अपने टैक्स रिटर्न को ई-वेरिफाई करने के लिए ईवीसी का उपयोग करना 
(EVC to e-verify tax returns)
आपके EVC को सफलतापूर्वक तैयार करने के बाद, आयकर विभाग की वेबसाइट, www.incometaxefiling.gov.in पर जाएं और अपनी पंजीकृत उपयोगकर्ता आईडी का उपयोग करके लॉग इन करें। फिर, "ई-दायर रिटर्न" विकल्प चुनें और संबंधित मूल्यांकन वर्ष के लिए आईटीआर का चयन करें। ईवीसी दर्ज करें जो आपको अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त होता है जब चयनित आईटीआर ईवीसी के लिए पूछता है। सत्यापन की प्रक्रिया अब पूरी हो गई है।

निष्कर्ष 
अब जब आईटी विभाग ने करदाताओं को एटीएम के माध्यम से अपने आईटी रिटर्न को सत्यापित करने की अनुमति दी है, तो आपके कर रिटर्न की पुष्टि नहीं करने का कोई कारण नहीं है। कर रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया में आयकर रिटर्न सत्यापित करना, और अपनी उंगलियों पर ई-सत्यापन के साथ प्रक्रिया पहले से कहीं अधिक सरल है।
How to verify Income Tax Returns Using An ATM

Popular Searches to e verify using ATM;
  • how to generate evc through sbi atm
  • how to generate evc through hdfc atm
  • how to generate evc through icici atm
  • how to generate evc through sbi bank atm
  • how to generate evc through pnb atm
  • how to e-verify itr through axis bank net banking
  • how to generate evc through boi atm
  • e verify itr indusind bank

No comments:

Post a Comment